मशहूर निर्माता, निर्देशक और पूर्व अभिनेता राकेश रोशन का जन्म 6 सितंबर 1949 को हुआ था। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत बतौर हीरो ही की थी लेकिन वो फिल्मों में एक सहायक अभिनेता बनकर रह गए। करीब 84 फिल्मों उन्होंने यादगार अभिनय किया। ऋतिक रोशन के पिता राकेश रोशन पर अंडरवर्ल्ड ने हमला किया था, जिसमें उन्हें दो गोलियां लगी थीं।

कहो न प्यार है

राकेश रोशन ने अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत फिल्म ‘घर घर की कहानी’ से की थी। इसमें वो सहायक अभिनेता के तौर पर नजर आए थे। इसके बाद वो फिल्म ‘मन मंदिर’, ‘पराया धन’, ‘आंखों-आंखों में’, ‘खेल-खेल में’, ‘खट्टा मीठा’, ‘खूबसूरत’, ‘तीसरी आंख’ और ‘आखिर क्यों’ जैसी फिल्मों में भी नजर आए।

राकेश रोशन

साल 2000 में राकेश रोशन ने अपने बेटे ऋतिक रोशन को फिल्म ‘कहो ना प्यार है’ से लॉन्च किया । फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट रही। फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर ताबड़तोड़ कमाई की। राकेश रोशन को अंडरवर्ल्ड की तरफ से धमकी दी गई जिसके बाद उनकी सुरक्षा में कुछ पुलिसकर्मी तैनात कर दिए। लेकिन कुछ दिनों बाद ही उनकी ये सुरक्षा हटा दी गई।

पिता राकेश रोशन के साथ ऋतिक रोशन

21 जनवरी 2000 को शाम साढ़े छह बजे राकेश रोशन मुंबई के सांता क्रूज में स्थित अपने ऑफिस से बाहर निकले थे कि अचानक उन पर हमला हो गया। इस दौरान उन पर छह राउंड फायरिंग की गई। जिसमें एक गोली उनके कंधे पर लगी जबकि दूसरी उनकी छाती में जा घुसी। अचानक हुई फायरिंग से वहां भगदड़ मच गई। 

राकेश रोशन को ड्राइवर की सूझ-बूझ के कारण तुरंत अस्पताल ले जाया गया। इस कारण उनकी जान बच गई थी। उनको ये गोली जान से मारने के लिए नहीं मारी गई थी। अंडरवर्ल्ड राकेश रोशन को केवल डराना चाहता था। पुलिस ने हमलावरों की पहचान सुनील विट्ठल गायकवाड़ और सचिन कांबले के तौर पर की। ऐसा ही हमला इससे पहले गुलशन कुमार पर हुआ था जिसमें उनकी मौत हो गई थी।

मुकेश पाण्डेय

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here