पाकिस्तान टुडे के अनुसार, वरिष्ठ पत्रकार और स्तंभकार हसन निसार के टॉक शो का एक ऑफ-स्क्रीन फुटेज सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है, जिसमें उन्हें एक महिला सहकर्मी को गालियां देते हुए देखा जा सकता है।

वायरल क्लिप में हसन निसार अपमानजनक भाषा का प्रयोग जिस महिला महिला पत्रकार के लिए कर रहे हैं वो जाहिरा तौर पर एक निजी समाचार चैनल के लिए अपने शो की रिकॉर्डिंग करने में विलंब का कारण बानी थी
“मैंने बताया है कि **** एक हजार बार … यह 5:30 है और यह **** परवाह नहीं करता हूँ ,” उसे यह कहते हुए सुना जा सकता है। निसार तब प्रोडक्शन दल के एक सदस्य से महिला से संपर्क करने के लिए कहता है।
हसन निसार अपने उग्र भाषण और पीएमएल-एन और पीपीपी की आलोचना के लिए प्रसिद्ध हैं। निसार पर पूर्व में भी अपने सहयोगियों पर गालियां देने का आरोप लगाया जा चुका है लेकिन यह पहला मौका है जब उन्हें किसी महिला के साथ अभद्रता करते हुए दर्ज किया गया है।

केवल एक हफ्ते पहले, एक अन्य प्रमुख पत्रकार हारून रशीद की एक ऑडियो रिकॉर्डिंग जारी की गई थी जिसमें उन्हें एक पुलिस अधिकारी को शर्मसार करते हुए सुना गया था जिसने कथित तौर पर रशीद को किसी को गिरफ्तार किया था।
मौजूदा सरकार द्वारा मीडिया घरानों को आधिकारिक विज्ञापन नहीं देने के फैसले के कारण पाकिस्तान में मीडिया पहले से ही दबाव में है। कथित तौर पर, दूनिया न्यूज पहले ही अपने 200 से अधिक कर्मचारियों को वित्तीय नुकसान के कारण निकाल चुका है।

मिस्टर निसार मल्टीपल टॉक शो में दिखाई देते हैं और जियो के रिपोर्ट कार्ड में विश्लेषक के रूप में दिखाई देते हैं। यह घटना निसार की विश्वसनीयता को नुकसान पहुंचाने के लिए तैयार है।

इस तरह की घटनाएं इस तथ्य की ओर भी इशारा करती हैं कि मीडिया को अपनी सामाजिक जिम्मेदारी को पूरा करने की जरूरत है और उन्हें एक प्रहरी के रूप में कार्य करना चाहिए न कि एक धमकाने वाला जो हर किसी को जब चाहे और जहां चाहे उसके साथ जबरदस्ती करता है।

मुकेश पाण्डेय

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here