सरकार ने अदालत को यह भी बताया कि नई गोपनीयता नीति किसी उपयोगकर्ता द्वारा प्रस्तुत पूरी जानकारी की समीक्षा या संशोधन करने का अवसर प्रदान नहीं करती है, यह इंगित करते हुए कि बदलाव किए जाने की अनुमति नाम, चित्र, मोबाइल नंबर और “के बारे में” जानकारी तक सीमित है

केंद्र सरकार ने शुक्रवार को दिल्ली उच्च न्यायालय से व्हाट्सएप को अपनी नई गोपनीयता नीति को लागू करने से रोकने का आग्रह किया, नियमों का उल्लंघन अस्पष्ट था, उपयोगकर्ता डेटा को तीसरे पक्ष के साथ साझा करने से बचाने में विफल रहा, और उपयोगकर्ताओं द्वारा एक बार वापस लेने पर सभी डेटा को हटाने की गारंटी नहीं दी सहमति।

Big WhatsApp update! Four new features added to app - Check here - The  Financial Express

मुख्य न्यायाधीश डीएन पटेल और न्यायमूर्ति जसमीत की पीठ ने एक हलफनामे में केंद्र द्वारा कहा गया था कि हालांकि सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम के तहत 2011 में तय किए गए नियम तीसरे पक्ष के साथ जानकारी साझा करने पर रोक लगाते हैं, व्हाट्सएप ने कहा है कि डेटा और जानकारी के साथ स्वतंत्र रूप से साझा किया जाएगा और फेसबुक के स्वामित्व वाली अन्य कंपनियों द्वारा प्राप्त किया गया।

इसमें कहा गया है कि तीसरे पक्ष के बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई थी जिसके साथ जानकारी साझा की जाएगी, और प्रस्तुत किया गया कि चूंकि उपयोगकर्ता का अनुबंध केवल व्हाट्सएप के साथ है, अन्य सभी फेसबुक कंपनियां “तृतीय पक्ष” हैं और उनके बीच डेटा का कोई भी हिस्सा है उल्लंघन करने के लिए।

इस मामले की सुनवाई 20 अप्रैल को होगी। “व्हाट्सएप ने कहा है कि डेटा और जानकारी अन्य फेसबुक कंपनियों के साथ स्वतंत्र रूप से साझा की जाएगी और प्राप्त की जाएगी। चूंकि उपयोगकर्ता का अनुबंध केवल व्हाट्सएप के साथ है, अन्य सभी फेसबुक कंपनियां ’थर्ड पार्टी’ हैं और इसके द्वारा प्राप्त किसी भी डेटा का अंतर-साझाकरण आगे के प्रकटीकरण पर प्रतिबंध के उल्लंघन की राशि होगी।

Your WhatsApp account to undergo this big CHANGE! Big move by Facebook |  Zee Business

विवाद एक नई गोपनीयता नीति को लागू करने के लिए जनवरी में कंपनी के निर्णय से संबंधित है जो इसे अपनी मूल कंपनी फेसबुक के साथ व्यापार खातों के साथ उपयोगकर्ताओं के इंटरैक्शन के बारे में कुछ डेटा साझा करने की अनुमति देगा, और सेवा का उपयोग करने के लिए इन शर्तों को स्वीकार करना अनिवार्य था।

व्हाट्सएप की आलोचना आलोचकों द्वारा की जा रही थी, जिन्होंने कहा कि अब उपयोगकर्ताओं के पास विकल्प का उपयोग करने का विकल्प नहीं होगा, लेकिन यदि वे एप्लिकेशन का उपयोग करना चाहते हैं तो साझा करने के लिए सहमति नहीं होगी। कंपनी ने पॉलिसी के रोल-आउट को 15 मई तक वापस कर दिया लेकिन फरवरी में दोहराया गया कि वह अपने फैसले के साथ आगे बढ़ेगी। यह सरकार द्वारा एक पत्र लिखने के बावजूद आया, जिससे कंपनी को अपनी योजनाओं को छोड़ने के लिए कहा गया।

Why WhatsApp marketing could be the next big thing for digital marketers |  Business Insider India

अपने हलफनामे में, सरकार ने अदालत को यह भी बताया कि नई गोपनीयता नीति किसी उपयोगकर्ता द्वारा प्रस्तुत की गई पूरी जानकारी की समीक्षा या संशोधन करने का अवसर प्रदान नहीं करती है, यह इंगित करती है कि किए जाने वाले बदलाव नाम, चित्र, मोबाइल तक सीमित हैं संख्या और “के बारे में” जानकारी।

“गोपनीयता नीति सूचना के सुधार / संशोधन पर पूरी तरह से चुप है। यह आपकी नीति की जानकारी को आगे प्रबंधित करने, बदलने, सीमित करने या हटाने का विकल्प प्रदान करता है, लेकिन निकटता के आधार पर, यह स्पष्ट है कि यह क्षमता उपयोगकर्ता के प्रोफ़ाइल नाम, चित्र, मोबाइल नंबर और सूचना के बारे में सीमित है। नियमों के अनुपालन के लिए नीति के लिए, उपयोगकर्ताओं को व्हाट्सएप द्वारा एकत्र किए गए सभी प्रकार के डेटा के लिए इस विकल्प का उपयोग करने की अनुमति देनी चाहिए जो नीति में उल्लिखित हैं। इस तरह से लागू गोपनीयता नीति इन दायित्वों को पूरा करने में विफल रहती है।

व्हाट्सएप ने एक टिप्पणी के अनुरोधों का जवाब नहीं दिया।

नई व्हाट्सएप प्राइवेसी पॉलिसी को चुनौती देते हुए एड्रेना मेघन के माध्यम से सीमा सिंह की दलील सीमा सिंह ने दी। याचिका में अधिकारियों से फेसबुक के साथ डेटा साझा करने का विकल्प चुनने का निर्देश देने की मांग की गई है।

केंद्र सरकार की प्रतिक्रिया पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए, अधिवक्ता मेघन ने कहा: “अधिकारिक रूप से घोषित किए जाने के लिए न्यायालय के समक्ष प्रार्थना की गई तीन अधिकारों की काउंटर एफिडेविट में बात नहीं की गई है।” तीनों को पुष्टि, पहुंच और सुधार की तलाश करने का अधिकार था; डेटा की आपत्ति, प्रतिबंध और पोर्टेबिलिटी; और अनुच्छेद 21 के भाग और गोपनीयता के अधिकार के आंतरिक भाग के रूप में भूल जाना।

उन्होंने यह भी कहा कि सरकार ने अंतरिम में उपयोगकर्ता की गोपनीयता की रक्षा के लिए कोई भी उपाय प्रस्तावित नहीं किया है। उन्होंने कहा, “अंतरिम में नागरिक की गोपनीयता की रक्षा करने का तंत्र भी काउंटर एफिडेविट में ध्यान नहीं दिया गया है।”

केंद्र ने 2011 के आईटी अधिनियम के नियमों का हवाला दिया कि अद्यतन गोपनीयता नीति “संवेदनशील व्यक्तिगत” डेटा के प्रकार को निर्दिष्ट करने में विफल रहती है, और जिनके साथ जानकारी साझा की जा रही थी।

सरकार ने कहा कि, कानून के अनुसार, व्हाट्सएप को “व्यक्तिगत” और “संवेदनशील व्यक्तिगत” जानकारी के प्रकारों की व्याख्या करने की आवश्यकता है, लेकिन व्हाट्सएप ने सामान्य शब्दों का उपयोग करके एकत्र किए गए डेटा के प्रकार को सूचीबद्ध किया है, और “व्यक्तिगत” के बीच कोई अंतर नहीं किया है। डेटा या “संवेदनशील व्यक्तिगत” डेटा।

WhatsApp takes massive step to push PM Modi's 'Digital India', ties-up with  top banks for its payment feature - The Financial Express

2011 के नियमों के अनुसार, जानकारी की आठ श्रेणियां हैं जो संवेदनशील व्यक्तिगत डेटा के रूप में योग्य हैं, जिसमें उपयोगकर्ता पासवर्ड, वित्तीय साधन और लेनदेन की जानकारी और बायोमेट्रिक्स जानकारी शामिल हैं।

15 जनवरी को एक लॉ स्टूडेंट चैतन्य रोहिल्ला ने भी नई प्राइवेसी पॉलिसी को चुनौती दी थी। व्हाट्सएप ने शुरू में उपयोगकर्ताओं को 8 फरवरी तक शर्तों को स्वीकार करना अनिवार्य कर दिया था।

दिल्ली उच्च न्यायालय ने 18 जनवरी को रोहिल्ला की याचिका पर सुनवाई करते हुए कहा कि व्हाट्सएप एक निजी एप्लिकेशन है, और लोगों के लिए यह डाउनलोड करना अनिवार्य नहीं था कि अगर उन्हें इसकी गोपनीयता नीति में कोई समस्या नहीं है।

विशेषज्ञ सरकार के रुख का स्वागत करते हैं और कहा कि यह एक अनूठा निर्णय था। “व्हाट्सएप अपडेट की गई गोपनीयता नीति, उपयोगकर्ता के दृष्टिकोण से, आपदा के लिए एक अराजक संकेत है। यह एक व्यक्ति को उसकी निजता के अधिकार से अलग कर रहा है। अब तक, जानकारी केवल फेसबुक ग्रुप ऑफ कंपनियों के साथ साझा की जा रही थी, लेकिन अब डेटा को तीसरे पक्ष और संस्थाओं के साथ भी साझा किया जाएगा, जिनके साथ आपका कभी संबंध नहीं रहा है।

WhatsApp Scrambles as Users in Big Indian Market Fret Over Privacy | NDTV  Gadgets 360

उन्होंने कहा, “सरकार का रुख देखना खुशी की बात है क्योंकि आम तौर पर वे ऐसे स्टैंड नहीं लेते हैं। लेकिन यहां गर्भनिरोधक इतने जानबूझकर और जानबूझकर हैं, कि सरकार के पास यह स्टैंड लेने के लिए कोई विकल्प नहीं है क्योंकि उसे नागरिकों की गोपनीयता की रक्षा करनी है। इसके अलावा सरकार 25 फरवरी को लाए गए नए आईटी नियमों के तहत व्हाट्सएप के खिलाफ कार्रवाई कर सकती है।

एक व्हाट्सएप प्रवक्ता ने दोहराया कि फेसबुक के साथ डेटा साझा करने की कंपनी की क्षमता में “अपडेट का विस्तार नहीं” है। “जैसा कि हमने जनवरी में कहा था जब यह मामला पहली बार उठाया गया था: हम इस बात को पुष्ट करना चाहते हैं कि यह अपडेट फेसबुक के साथ डेटा साझा करने की हमारी क्षमता का विस्तार नहीं करता है। हमारा उद्देश्य व्यवसायों से जुड़ने के लिए पारदर्शिता और नए विकल्प उपलब्ध कराना है ताकि वे अपने ग्राहकों की सेवा कर सकें और विकास कर सकें। व्हाट्सएप हमेशा एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन के साथ व्यक्तिगत संदेशों की रक्षा करेगा ताकि न तो व्हाट्सएप और न ही फेसबुक उन्हें देख सके। हम गलत सूचना को दूर करने के लिए काम कर रहे हैं और किसी भी प्रश्न का उत्तर देने के लिए उपलब्ध हैं। ”

पल्लवी पाण्डेय

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here