एक कृत्रिम धारा एक ऐसी धारा है जो वास्तविक उपयोगकर्ता सुनने के इरादे को नहीं दर्शाती है, जिसमें स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म पर स्वचालित प्रक्रियाओं में हेरफेर करने का कोई भी उदाहरण शामिल है। आमतौर पर, यह धाराओं को बढ़ाने के लिए बॉट या स्क्रिप्ट का उपयोग करके हासिल किया जाता है। 

मुआवजे के बदले में प्लेलिस्ट प्लेसमेंट या विशिष्ट संख्या में स्ट्रीम का वादा करने वाले तीसरे पक्ष अक्सर नाजायज प्रथाओं का उपयोग कर रहे हैं। इन सेवाओं को शामिल करने से संभावित रूप से स्ट्रीम या रॉयल्टी रोकी जा सकती है, या यहां तक ​​कि स्ट्रीमिंग सेवाओं से आपके कैटलॉग को पूरी तरह से हटा दिया जा सकता है। अगर कुछ सच होने के लिए बहुत अच्छा लगता है, तो शायद यह है। 

हमने आपको स्ट्रीमिंग सेवाओं के साथ किसी भी गर्म पानी में उतरे बिना अपनी धाराओं को वैध रूप से बढ़ावा देने में मदद करने के लिए अनुशंसित सर्वोत्तम प्रथाओं की एक सूची तैयार की है :  – 

  • सोशल मीडिया पर अपने मौजूदा प्रशंसकों से स्ट्रीमिंग और सोशल प्लेटफॉर्म पर आपका अनुसरण करने के लिए कहें। स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म पर मासिक श्रोताओं और अनुयायियों के आपकी नई रिलीज़ को सुनने, आपके कैटलॉग से जुड़ने और अपने ट्रैक को अपनी प्लेलिस्ट में जोड़ने की सबसे अधिक संभावना है।
  • अपना खुद का संगीत सुनना ठीक है, लेकिन जब आप अपने नवीनतम एल्बम को सीधे दिनों के लिए लूप पर छोड़ते हैं, तो प्लेटफ़ॉर्म नोटिस ले सकते हैं और आपके संगीत को उनकी सेवा से पूरी तरह से हटाकर प्रतिक्रिया दे सकते हैं क्योंकि उन्हें एहसास होता है कि वास्तविक सुनने के माध्यम से स्ट्रीम उत्पन्न नहीं हो रहे हैं।  
  • अपने कलाकार खातों का दावा करें और विश्लेषण तक पहुंचें। अधिकांश प्लेटफार्मों में इंटरफेस होते हैं जो आपको अपनी प्रोफाइल को अनुकूलित करने की अनुमति देते हैं । ऑन-प्लेटफ़ॉर्म मार्केटिंग टूल का उपयोग करें। 

मुकेश पाण्डेय

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here